Hindi Typing Keyboard Chart Download

hindi typing keyboard chart download

Hindi Typing Chart आपको हिंदी टाइपिंग सीखने में अत्यधिक मदद करेगा। इससे हिंदी टाइपिंग सीखना काफी आसान हो जाएगा।

Hindi Typing में English Typing की तुलना में काफी ज्यादा अक्षर होते है, इसी वजह से आपको Shift के साथ और बिना Shift के टाइपिंग करनी होती है और यही वजह हिन्दी टाइपिंग को थोड़ा मुश्किल बना देती है। Typing करते वक़्त हम अक्सर भूल जाते है कि कौनसा अक्षर किस key पर है।

इस Hindi Keyboard Typing Chart Pdf को Download करके प्रिंट करवा लीजिये और अपने Computer के आसपास या अपनी नजरों के सामने दीवार पर लगा लीजिये। इससे ये होगा कि जब भी आप कोई अक्षर भूल जाये तो इस Chart में देखकर टाइपिंग करते रहिए।

यह भी पढ़े: Computer माउस क्या होता है?

Hindi Typing Chart की मदद से धीरे धीरे आपको keyboard पर सारे हिंदी अक्षर याद हो जाएंगे, एक बार याद होने के बाद आप आसानी से हिंदी टाइपिंग कर सकेंगे।

Hindi Typing Keyboard Chart Pdf Download

नीचे Download बटन पर Click करके “Hindi Typing Chart Pdf” file डाउनलोड कर लीजिए, इस HD चार्ट Pdf की सहायता से आप बहोत ही आसानी से हिन्दी टाइपिंग सीख पाएंगे। प्रत्येक दिन थोड़ा थोड़ा अभ्यास करके आप कीबोर्ड पर सभी हिन्दी अक्षरों को याद कर पायेंगे।

यह भी पढ़े: कंप्यूटर क्या होता है?

Kruti Dev Hindi Typing Keyboard Chart Download

Kruti Dev Hindi Typing Keyboard Chart Download

Kruti Dev Fonts का टाइपिंग परीक्षाओं में अत्यधिक महत्व है, इसलिए कृति देव टाइपिंग सीखना अत्यधिक जरूरी है। आप नीचे दिए गए Kruti Dev Typing Chart, Remington Layout के साथ Pdf दी गयी है।

Kruti Dev Hindi Typing Special Code PDF List Download

जैसा की आपको पता है टाइपिंग में हिन्दी अक्षरों की संख्या इंग्लिश अक्षरों से ज्यादा है, सभी हिंदी अक्षर कीबोर्ड के A to Z layout में वयवस्थित करना मुश्किल है। इसी लिए कुछ अक्षरों को लिखने के लिए Shortcut Keys दी गयी है, Alt+ numbers की सहायता से ये प्रयुक्त की जा सकती है। इस लिस्ट की एक पीडीएफ भी प्रोवाइड की गयी है जिसे आप डाउनलोड कर सकते है।

हिंदी टाइपिंग कितने दिन में सीख सकते है?

एक महीने निरंतर अभ्यास से आप आराम से हिंदी टाइपिंग सीख सकते है। हिन्दी टाइपिंग सीखना हो या इंग्लिश टाइपिंग, सिर्फ निरंतर अभ्यास से ही आप ये सीख सकते है, शुरआत में प्रतिदिन 2 से 3 घंटा ठीक रहता है क्यों की इससे आपको हिन्दी अक्षर Keys याद करने में मदद मिलेगी। एक बार Keys याद हो गयी इसके बाद चीज़े बिलकुल आसान हो जायेंगी। Keys याद करने के लिए Hindi Typing Keyboard Chart का इस्तेमाल करे। लगातार 2 घंटे तक टाइपिंग करने के बजाए 20-20 मिनट के अंतराल में टाइपिंग करे। आपको अपनी अंगुलियों को हिन्दी अक्षरों के लिए अभ्यस्त करना होगा।

Hindi Typing Chart Download

यहाँ पर Hindi Typing Chart की PDF और कृति देव हिंदी टाइपिंग स्पेशल कोड को डाउनलोड करने के लिए लिंक दे दिए गए है। लिंक ब्रोकन होने पर कमेंट करके हमे जरूर बताये, जिससे हम वर्किंग लिंक प्रोवाइड करवा सके।

यह भी पढ़े: Keyboard में Insert Key का Use क्या है?

1 thought on “Hindi Typing Keyboard Chart Download”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *