SSC Kya Hai: SSC द्वारा करायी जाने वाली परीक्षाएं 2021

अगर आप अपनी योग्यता के अनुसार किसी सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं और इस बात को लेकर दुविधा में हैं, कि मुझे कौन सी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहिए तो यह पोस्ट सिर्फ़ और सिर्फ़ आपके लिए ही लिखी गई है।

इस पोस्ट में ऐसा क्या खास है!

आज की इस पोस्ट में हम आपके लिए SSC तथा SSC द्वारा आयोजित की जाने वाली तमाम छोटी-बड़ी सरकारी नौकरियों का लेखा-जोखा लेकर आए हैं।

दरअसल, दसवीं जैसी न्यूनतम योग्यता से लेकर ग्रेजुएशन तक की योग्यता के लिए SSC यानी Staff Selection Commission भारत सरकार के विभिन्न विभागों के लिए अलग-अलग नामों से भर्तियां निकालता है, जिनकी संपूर्ण जानकारी आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे।

इसलिए पूरी पोस्ट को सावधानी से पढ़िए और अपनी योग्यता एवं क्षमता के अनुसार उपयुक्त पोस्ट को चुनकर उसकी तैयारी में लग जाइए।

SSC Kya Hai ( एसएससी क्या है )

SSC Kya hai
SSC Kya Hai

SSC Full Form – Staff Selection Commission

SSC Full Form In Hindi – कर्मचारी चयन आयोग

जैसा कि, नाम से ही समझ आ रहा है कि यह भारत सरकार के अंतर्गत आने वाला एक आयोग है जिसका काम भारत सरकार के विभिन्न विभागों तथा मंत्रालयों के लिए ग्रुप डी, ग्रुप सी और ग्रुप डी के अंतर्गत आने वाले पदों पर कर्मचारियों का चयन करना है।

04 नवंबर 1975 को भारत सरकार द्वारा निम्न श्रेणियों(Lower Category) की पोस्ट पर भर्तियां करवाने के लिए एक आयोग का गठन किया गया जिससे Subordinate Service Commission कहा गया।

आयोग गठन के 2 साल बाद 26 सितंबर 1977 को Subordinate Service Commission का नाम बदलकर Staff Selection Commission रख दिया गया जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहा जाता है।

नया नाम मिलने के बाद आयोग द्वारा किए जाने वाले कार्यों को नए सिरे से परिभाषित किया गया और 01 जून 1999 में कर्मचारी चयन आयोग का नया परिभाषित संविधान और किए जाने वाले कार्यों का ब्यौरा लागू कर दिया गया।

Exams Conducted By SSC (SSC द्वारा आयोजित परीक्षाएं)

SSC CGLSSC COMBINED GRADUATION LEVEL
SSC CHSLSSC COMBINED HIGHER SECONDARY LEVEL EXAM
SSC CPOSSC CENTRAL POLICE ORGANISATION
SSC MTSSSC MULTI-TASKING STAFF
SSC CONSTABLE GENERAL DUTY
SSC STENOGRAPHER

SSC CGL Kya Hai

SSC CGL Full Form – Staff Selection Commission Combined Graduate Level Examination

SSC CGL Full Form In Hindi – कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त स्नातक स्तर परीक्षा

भारत सरकार के विभिन्न विभागों तथा मंत्रालयों में Group B और Group C के लिए स्नातक स्तर (Graduation Level) की जितनी भी पोस्ट होती हैं, उन पर कर्मचारियों की भर्ती करने के लिए कर्मचारी चयन आयोग(SSC) सालाना एक परीक्षा करवाता है, जिसे SSC CGL के नाम से जाना जाता है।

SSC CGL Exam चार Stage में होता है जहां हर Stage को Tire कहा जाता है।

Tier-1
इस Tier का Mode Online होता है, जिसमें Objective Multiple Choice Type सवाल पूछे जाते हैं।

इस Tier के चार भाग होते हैं। प्रत्येक भाग में 50 अंक के 25 सवाल पूछे जाते हैं, जिन्हें हल करने के लिए एक घंटे का समय दिया जाता है।

इसके अलावा Negative Marking के रूप में 0.25 अंक प्रत्येक ग़लत जवाब के लिए काटे जाते हैं।

Tier-2
इस Tier का Mode भी Online होता है, जिसमें Objective Type और Multiple Choice सवाल ही पूछे जाते हैं।

इस Tier में 200 अंक (प्रति पेपर) के चार पेपर होते हैं, जिन्हें हल करने के लिए 2 घंटे प्रति पेपर मिलते हैं।

इस Tier के Paper-2(English Language and Comprehension) में Negative Marking के रूप में 0.25 अंक तथा शेष तीनों Papers में 0.50 अंक प्रत्येक ग़लत जवाब के लिए काटे जाते हैं।

Tier-3
इस Tier का Mode Offline होता है, जिसमें छात्रों को 100 अंक का Descriptive पेपर 1 घंटे में हल करना होता है। इस पेपर में छात्रों को निबंध, पत्र या एप्लीकेशन लिखने को कहा जाता है।

Tier-4
इस Tier में छात्रों की Data Entry Speed को देखा जाता है।

SSC CHSL Kya Hai

SSC CHSL Full Form – Staff Selection Commission Combined Higher Secondary Level Examination

SSC CHSL Full Form In Hindi – कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर

अगर हम SSC की संपूर्ण प्रक्रिया को ध्यान से देखें तो समझ आता है कि SSC अलग-अलग Educational Eligibility के हिसाब से अलग-अलग संयुक्त(Combined) परीक्षाएं करवाता है।

इसी क्रम में एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL) परीक्षा भी आती है।

भारत सरकार के विभिन्न विभागों तथा मंत्रालयों में Lower Divisional Clerk / Junior Secretariat Assistant, Postal Assistant / Sorting Assistant And Data Entry Operators की Post के लिए 12 वीं स्तर (12th Level) पर कर्मचारियों की भर्ती करने के लिए कर्मचारी चयन आयोग सालाना एक परीक्षा करवाता है, जिसे SSC CHSL के नाम से जाना जाता है।

SSC CHSL Exam तीन Stage में होता है जहां हर Stage को Tire कहा जाता है।

Tier-1
इस Tier का Mode Online होता है, जिसमें Objective Multiple Choice Type सवाल पूछे जाते हैं।

इस Tier के चार भाग होते हैं। प्रत्येक भाग में 50 अंक के 25 सवाल पूछे जाते हैं, जिन्हें हल करने के लिए एक घंटे का समय दिया जाता है।

इसके अलावा Negative Marking के रूप में 0.50 अंक प्रत्येक ग़लत जवाब के लिए काटे जाते हैं।

Tier-2
इस Tier का Mode Offline होता है, जिसमें छात्रों को 100 अंक का Descriptive पेपर हल करना होता है। इस पेपर में छात्रों को निबंध, पत्र या एप्लीकेशन लिखने को कहा जाता है। इस Tier में Qualifing Marks 33% होता है।

Tier-3
इस Tier में छात्रों की Data Entry Speed को देखा जाता है। Examination का Duration 15 मिनट होता है जिसमें छात्रों को 2000-2200 Font Type करने होते हैं।

SSC MTS Kya Hai

SSC MTS Full Form – Staff Selection Commission Multi Tasking Staff

Multi Tasking Staff की भर्ती के लिए Staff Selection Commission (SSC) राष्ट्रीय स्तर पर एक Exam करवाता है जिसे SSC MTS Exam कहा जाता है।

जो छात्र सिर्फ़ दसवीं पास हैं और सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं, उनके लिए SSC MTS एक बहुत अच्छा विकल्प है।

SSC MTS Exam का आयोजन भारत सरकार के विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में Group-C Non-Gazetted, Non-Ministerial Staff की भर्ती के लिए किया जाता है। जैसे:

Peon
Daftary
Jamadar
Junior Gestetner Operator
Chowkidar
Safaiwala
Mali

SSC MTS EXAM में दो पेपर होते हैं। पहले पेपर(Paper-I) में छात्रों को Online Exam देना होता है तथा दूसरे पेपर(Paper-II) में छात्रों को Descriptive Paper देना होता है।

Paper-I

इस पेपर में छात्रों से Objective Multiple Choice Type सवाल पूछे जाते हैं।

अगर आप किसी सवाल का गलत जवाब देते हैं तो Negative Marking के रूप में 0.25 Marks हर ग़लत जवाब के लिए काटे जाते हैं।

Paper-II

SSC MTS का Paper-II मूल रूप से छात्रों की Language Skills को परखने के लिए होता है, इसलिए इस पेपर में छात्रों को Short Essay या Latter लिखने होते हैं।

SSC MTS की योग्यता, सैलेरी, एग्जाम की तारीख़, Syllabus आदि की संपूर्ण जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

SSC CPO Kya Hai

SSC CPO Full Form – Staff Selection Commission Central Police Organisation

अगर आप ग्रेजुएट हैं और Sub Inspector या Assistant Sub Inspector बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं, तो SSC CPO के बारे में आपको विस्तार से जानना चाहिए।

दरअसल, दिल्ली पुलिस, बीएसएफ, सीआरपीएफ और आईटीबीपी में Sub Inspector और CISF में Assistant Sub Inspector के रिक्त पदों पर भर्ती करने के लिए SSC एक एग्जाम करवाता है, जिसे एसएससी सीपीओ कहा जाता है।

इस परीक्षा में बैठने के लिए आवेदक के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए तथा उसकी उम्र 20 वर्ष से 25 वर्ष होनी चाहिए।

SSC CPO की चयन प्रक्रिया

Paper-I
Physical Standard Test
Paper-II
Medical

Paper-I तथा Paper-II में Objective Multiple Choice Type सवाल पूछे जाते हैं। Negative Marking के रूप में 0.25 अंक प्रति ग़लत जवाब की काटे जाते हैं। अतः प्रत्येक सवाल का जवाब सोच समझ कर दें।

इसके अलावा जिन छात्रों के पास NCC Certificates होते हैं, उन्हें Certificate Type के अनुसार एसएससी सीपीओ परीक्षा में बोनस अंक भी मिलते हैं।

SSC CONSTABLE General Duty(GD)

कर्मचारी चयन आयोग भारत सरकार के अलग-अलग सुरक्षा बलों के लिए जनरल ड्यूटी कॉन्स्टेबल की पोस्ट पर भर्ती के लिए एक एग्जाम करवाता है जिसे एसएससी कांस्टेबल जीडी कहा जाता है।

इस परीक्षा के माध्यम से सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल और केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल आदि के लिए भर्तियां की जाती है।

इस परीक्षा में बैठने के लिए आवेदक का न्यूनतम 10 वीं पास होने के साथ-साथ आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 23 वर्ष होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया में सबसे पहले लिखित परीक्षा होती है, जिसे पास करने वाले उम्मीदवारों को Physical Test के लिए बुलाया जाता है। Physical Test के सभी मापदंड पास करने वाले उम्मीदवारों को Medical Examination से गुजरना होता है। Medical Examination के बाद चयनित अभ्यर्थियों को Joining Latter Issue कर दिए जाते हैं।

SSC STENOGRAPHER Kya Hai

भारत सरकार के विभिन्न विभागों, मंत्रालयों तथा संस्थानों में Grade C(Group B) तथा Grade D(Group C) STENOGRAPHER के रिक्त पदों पर कर्मचारियों की भर्ती करने के लिए कर्मचारी चयन आयोग सालाना एक एग्जाम करवाता है जिसे SSC STENOGRAPHER GRADE ‘C’ AND GRADE ‘D’ EXAMINATION कहा जाता है।

अगर आप 12वीं पास है और स्टेनोग्राफी जानते हैं, तो आप इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस Examination के लिए SSC द्वारा एक Online Exam लिया जाता है, जिसमें उम्मीदवारों से Objective Multiple Choice Type सवाल पूछे जाते हैं। Online Exam में पास होने वाले उम्मीदवारों को Grade के अनुसार स्टेनोग्राफी टेस्ट क्लियर करना होता है।

आशा है “SSC Kya Hai” या “एसएससी क्या है” तथा Exams Conducted By SSC से सम्बंधित आपको सारी जानकारी मिल गयी होगी, एसएससी से जुड़े प्रश्न आप हमे comment बॉक्स में पुछ सकते है।

1 thought on “SSC Kya Hai: SSC द्वारा करायी जाने वाली परीक्षाएं 2021”

  1. Pingback: SSC MTS 2021 Notification: योग्यता, Syllabus, चयन प्रक्रिया, Last date - Via Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *