Title Tags in Hindi

Title Tags in Hindi

Title Tags and Meta Descriptions can improve click through rate(CTR), they won’t affect your ranking within search results.

Google.

जी हाँ, Title Tags और Meta Descriptions किसी Website या Web Page को Search Engine में Direct Rank करने में मदद नहीं करते है. इनकी मदद से किसी Web Page की CTR को बढ़ाकर उसकी Ranking में सुधार किया जा सकता है क्योंकि Higher CTR एक Ranking Factor होता है.

आइए, Title Tags को समझते हैं.

What Is Title Tag In Hindi

Title Tag एक HTML Code Tag होता है, जिसका उपयोग किसी Web Page को Title देने के लिए किया जाता है. एक अच्छा Title Tag किसी Web Page के बारे में सटीक एवं संक्षिप्त जानकारी उपलब्ध करवाता है.

Title Tags in hindi
Title Tags and Meta Descriptions
Title Tags and Meta Descriptions

Title Tag महत्वपूर्ण क्यों है?

Title Tags की मदद से Search Engine को यह पता चलता है की – Web Page किस बारे में है. दरअसल, जब किसी Web Page को Search Engine Spiders द्वारा crawl किया जाता है तो Title Tags की मदद से ही Search Engine को उस Web Page में मौजूद Content और Content Category के बारे में जानकारी मिलती है, जिसे Search Engine Index करने के बाद User की Queries Solve करने में Use करता है.

User के नज़रिए से भी Title Tags बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. एक अच्छा Title Tag User को Click करने के लिए आकर्षित करता है. जब कोई User Search Engine में Search करता है तो Search Results में User को सबसे पहले Title Tags ही दिखाई देते हैं. अब यदि किसी Web Page का Title Tag User की Intent को पूरा करता है तो यक़ीनन User उस पर Click करेगा, जिससे उस Web Page की Click Through Rate(CTR) बढ़ेगी.

अतः Search Engine और User दोनों के लिए Title Tags महत्वपूर्ण हैं.

Title Tags कितने अक्षरों का होना चाहिए?

Google के अनुसार एक अच्छे Title Tag में 50-60 अक्षर होने चाहिए. अगर हम User के नज़रिए से भी देखें तो ज़्यादा अक्षरों वाला Title Tag Search Results में Show नहीं करता है, जिससे User को Web Page के बारे में पूरी जानकारी नहीं मिलती है और वो उस पर Click नहीं करता है.

Title Tag कहाँ-कहाँ दिखाई देता है

Internet पर Title Tag तीन प्रमुख जगह दिखाई देता है.

  • Search Engine Results Pages
  • Web Browser
  • Social Media Network Sites

1. Search Engine Results Pages (SERPs)

जब कोई User Search Engine में कुछ Search करता है तो उसे आपके web Page का Title Tag ही दिखाई देता है.

2. Web Browser

अक्सर हम अपने Web Browser में बहुत सारी Tabs Open कर लेते हैं तो हमें सभी Tabs अपने-अपने Title के साथ Browser में सबसे ऊपर दिखाई देती हैं. इन सभी abs में जो Title हमें दिखाई देता रहता है वही उस Web Page का Title Tag होता है.

3. Social Media Network Sites

यदि आप अपने किसी Web Page को Social Network Sites पर Share करते हैं तो वहाँ भी Title Tags दिखाई देते हैं. Social Network Sites के अपने Meta Tags होते हैं, अतः आप अपने किसी Web Page के Title Tags को बदलकर भी लिख सकते हैं.

एक अच्छा Title Tag कैसे लिखें

SEO और User, दोनों के नज़रिए से ही Title Tag बहुत महत्वपूर्ण होता है इसलिए Title Tag को अच्छे से लिखना बहुत ज़रूरी होता है। Title Tag लिखते समय आप निम्न बातों का ध्यान रखें:

  • Title Tag को लिखते समय User की Intent को ध्यान में रखना चाहिए क्योंकि यदि Title Tag User की Intent को पूरा करता है तो यक़ीनन वह उस पर Click करेगा।
  • Title Tag में अक्षरों की सीमा का ध्यान रखें। एक अच्छे Title Tag में अक्षरों की संख्या 50-60 के बीच होनी चाहिए। अक्षरों की संख्या इससे अधिक होने पर आपका Title Tag User को Web Page के बारे में संपूर्ण जानकारी नहीं दे पाएगा।
  • Title Tag में ज़्यादा Keywords का प्रयोग नहीं करें, क्योंकि यह देखने में बहुत Cheap लगता है। Primary और Secondary Keywords के अतिरिक्त अन्य किसी Keywords का प्रयोग करने से बचें।
  • अक्सर यह देखा जाता है कि कुछ लोग अपनी Website या Brand का नाम Title Tag की शुरुआत में लिख देते हैं, यह सही नहीं है। Title Tag में सबसे पहले Primary Keyword का प्रयोग करना चाहिए। 
  • प्रत्येक Web Page के लिए एक Unique Title Tag का प्रयोग करना चाहिए, इससे आपके Content की Uniqueness बनी रहती है।
  • यदि आप एक बहुत बड़ा Brand हैं तो Title Tag के अंत में अपने Brand का नाम लिख सकते हैं लेकिन, यदि आप एक Blogger हैं तो ऐसा करने से बचना चाहिए।

Title Tag Code Sample

<title>Title of any web page</title>

Title Tags and Meta Descriptions Preview Tools

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *