Keyboard में Insert Key का Use क्या है?

लगभग 90% लोग Keyboard में Insert Key का Use नहीं जानते।

और शायद आप भी नहीं जानते, इसलिए तो आप ये आर्टिकल पढ़ रहे है।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद Computer सम्बंधित आपकी जानकारी थोड़ी बढ़ने वाली है, क्यों की इस पोस्ट में हम Insert Key के Use के बारे में अच्छी तरह से बात करने वाले है।

insert key ka use
insert key ka use

Insert Key का Use

Keyboard में मौजूद Insert Key का इस्तेमाल कोई Text Type करते वक़्त “Insert Mode” और “Overtype Mode” में Switch करने के लिए किया जाता है। Insert मोड में Type करते वक़्त यदि आप किसी sentence या लाइन में कुछ Add करना चाहते है तो आप Cursor को उस जगह पर ले जाकर Click करते है और टाइप करना शुरू कर देते है। इससे बिना दूसरे Words को डिलीट किये नया वर्ड इन्सर्ट कर देते है।

लेकिन Overtype Mode में जब आप किसी लाइन में नया Word Insert करते है तो पहले से लिखे हुए Words नये Words से Replace होने लगते है।

Insert Key का use

Insert Key, Delete Key, Page Up, Page Down, Home Key, Arrow Key आदि को Navigation Keys कहते है।

Insert Key का यूज़ सिर्फ टाइपिंग मोड स्विच करने तक ही नहीं है, Insert Key की सहायता से आप Copy और Paste भी कर सकते है, अभी तक आप Ctrl+C और Ctrl+V यूज़ करते रहे होंगे। लेकिन आज Insert बटन से कॉपी और पेस्ट करना भी सीख लीजिये।

Insert Key से Copy और Paste

Insert Key की सहायता से Text Copy करने के लिए Ctrl+Insert का प्रयोग किया जाता है| जिस Text को कॉपी करना है उसे Select कर लीजिये, सेलेक्ट करने के बाद Ctrl+Insert keys दबाकर कॉपी कर लीजिये।

Copy किये हुए Text को पेस्ट करने के लिए Shift+Insert Key Press कीजिये और आपका Text पेस्ट हो जायेगा।

यह भी पढ़े: Prepaid SIM को Postpaid में कैसे बदले

Insert Key Keyboard में कहा होती है?

डेस्कटॉप कंप्यूटर के कीबोर्ड में Insert Key दो जगह होती है, एक Backspace key के पास और दूसरी Numeric Keypad के “0” (Zero) बटन पर। इन्सर्ट Key को Ins से भी लिखा जाता है , अगर कीबोर्ड पर किसी बटन पर Ins लिखा है तो इसका मतलब ये Insert Key है।

Laptop में एक key में दो key होने की स्थिति में “Fn” key दबाकर इन्सर्ट key का यूज़ किया जा सकता है।

आशा है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद Computer Keyboard और Insert Key के Use सम्बंधित आपकी जानकारी बढ़ी होगी। कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी सम्बंधित ऐसी जानकारी पढ़ने के लिए ViaHindi को बुकमार्क जरूर करे। इस आर्टिकल सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

Related Articles

5 thoughts on “Keyboard में Insert Key का Use क्या है?”

  1. Pingback: कीबोर्ड की सबसे लम्बी कुंजी कौनसी है? - Via Hindi

    1. laptop में दो key एक साथ होती है, function key का use करके Insert बटन का use कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *